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वीडियो पोकर एक गेम है जो खिलाड़ियों को गेम के रिटर्न की गणना करने की अनुमति देता है - यदि यह एक "निष्पक्ष" गेम है। इस मामले में निष्पक्ष का अर्थ यादृच्छिक है।
कई वीडियो पोकर खिलाड़ियों को उनके द्वारा खेले जाने वाले गेम की यादृच्छिकता (निष्पक्षता) के बारे में संदेह है। यह लेख वीडियो पोकर "निष्पक्षता" और इसे कैसे साबित किया जाए, इसकी पड़ताल करता है।
1. खिलाड़ियों को ऐसा क्यों लगता है कि खेल निष्पक्ष नहीं हैं?
प्रत्येक कैसिनो खेल में जीत और हार दोनों का क्रम होता है। यह स्लॉट मशीन, वीडियो पोकर और टेबल गेम के लिए सच है।
स्लॉट मशीन खिलाड़ियों को पता नहीं है कि उनके द्वारा खेले जाने वाले गेम के लिए हाउस एज क्या है। सामान्य तौर पर, स्लॉट मशीन खिलाड़ी हारने की उम्मीद करते हैं। ऐसा कुछ भी नहीं है जो वे कर सकें जो परिणाम को प्रभावित करेगा।
वीडियो पोकर अलग है. वेतन तालिका और जीतने वाले हाथ कितनी बार आएंगे इसका ज्ञान खिलाड़ियों को घरेलू बढ़त की गणना करने की अनुमति देता है।
खिलाड़ी के पास भी एक विकल्प होता है. वह विकल्प प्रत्येक हाथ के परिणाम को प्रभावित करेगा।
घरेलू बढ़त का ज्ञान और प्रत्येक हाथ के नतीजे को प्रभावित करने की क्षमता कुछ वीडियो पोकर खिलाड़ियों को यह अपेक्षा रखती है कि जीतने वाले हाथ कितनी बार होने चाहिए।
जब वे उम्मीदें पूरी नहीं होती हैं (आमतौर पर लंबी हार के दौरान), तो अक्सर खिलाड़ी खेल पर अनुचित (यादृच्छिक नहीं) होने का आरोप लगाते हैं। Oppa888
2. यादृच्छिकता स्वयं कैसे प्रकट होती है
कई वीडियो पोकर खिलाड़ी उम्मीद करते हैं कि प्रत्येक जीतने वाला हाथ औसत आवृत्ति के करीब दिखाई देगा। उदाहरण के लिए, एक यादृच्छिक खेल में एक पूर्ण सदन की गणितीय संभावना लगभग हर 85 हाथों में एक बार दिखाई देती है। खिलाड़ी उम्मीद करते हैं कि वे हर 85 हाथों में एक बार घटित होंगे।
विकिपीडिया के अनुसार: “यादृच्छिकता जानकारी में निश्चित पैटर्न या पूर्वानुमान की स्पष्ट या वास्तविक कमी है। घटनाओं, प्रतीकों या चरणों के यादृच्छिक अनुक्रम में अक्सर कोई क्रम नहीं होता है और यह एक समझदार पैटर्न या संयोजन का पालन नहीं करता है। व्यक्तिगत यादृच्छिक घटनाएँ, परिभाषा के अनुसार, अप्रत्याशित हैं"।
परिणामों की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती. एक विशेष विजेता हाथ लगातार दो, तीन, या अधिक बार घटित हो सकता है, या उसके गणितीय चक्र में दो, तीन, या अधिक बार घटित नहीं हो सकता है।
एक पूर्ण सदन, जो गणितीय रूप से प्रत्येक 85 हाथों में एक बार घटित होना चाहिए, हो सकता है कि 200, 500, या 1,000 हाथों में भी घटित न हो - या यह 20 हाथों में पाँच बार घटित हो सकता है।
गणितीय रूप से व्युत्पन्न आवृत्ति औसत है। यह हाथों की अनंत संख्या पर आधारित है।
3. चयनित खेलों के लिए विजयी हाथों की आवृत्ति
नीचे दो खेलों में जीत हासिल करने की गणितीय आवृत्तियाँ दी गई हैं।
जीतने वाले हाथों की आवृत्तियाँ
हैंड जैक/बेहतर 9/6 डबल बोनस 9/6/5
रॉयल फ्लश 40,390 40,864
स्ट्रेट फ्लश 9,148 9.205
एक तरह के चार 423 -
चार इक्के - 4,462
चार 2s, 3s, या 4s - 1,906
राजाओं के माध्यम से चार 5s - 617
फुल हाउस 86 92
फ्लश 90 90
सीधा 89 64
एक तरह के तीन 13 13
दो जोड़े 7 8
जोड़ी-जैक या बेहतर 4 4
4. यह निर्धारित करने का उचित तरीका कि कोई खेल निष्पक्ष है या नहीं
इंसान का दिमाग एक अद्भुत चीज़ है. हालाँकि, इसे आसानी से मूर्ख बनाया जा सकता है। खिलाड़ियों को लंबे समय तक बिना किसी विजयी हाथ के याद रहता है। वे उस समय को भूल जाते हैं जब जीतने वाले हाथ सामान्य से अधिक बार सामने आते हैं।
कोई खेल निष्पक्ष है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए हम अपनी यादों पर भरोसा नहीं कर सकते। हमें वास्तविक डेटा रिकॉर्ड करना होगा।
खेले गए हाथों की संख्या और जीतने वाले हाथों की संख्या आवश्यक है। यह बहुत सारा काम है और संभवत: सभी प्रयासों के लायक नहीं है। परन्तु निष्पक्षता (यादृच्छिकता) सिद्ध करना आवश्यक है।
खेले गए हाथों की संख्या और केवल एक या दो दुर्लभ विजेताओं (जैसे पूर्ण सदन) को रिकॉर्ड करना अधिक प्रबंधनीय है।
खेले गए प्रत्येक हाथ को गिनने की कोशिश करने के बजाय, खिलाड़ियों के कार्ड बोनस पॉइंट गिनती का लाभ उठाएं। लगभग सभी खिलाड़ियों के क्लब डॉलर प्रति पॉइंट के आधार पर अंक देते हैं। खेले गए हाथों की गणना करने के लिए विकल्प ए या बी का पालन करें। Oppa888
यदि आप प्रति पॉइंट डॉलर जानते हैं:
इस सत्र में अर्जित अंकों की संख्या बताते हुए शुरुआती बिंदुओं को अंतिम बिंदुओं से घटाकर खेले जाने वाले हाथों की संख्या की गणना करें।
इसे प्रति बिंदु डॉलर की संख्या से गुणा करें। इससे इस सत्र में खेले गए डॉलर मिलते हैं।
उस संख्या को प्रत्येक दांव की राशि से विभाजित करें - उदाहरण के लिए, एक चौथाई गेम के लिए $1.25 या एक डॉलर गेम के लिए $5। इससे खेले गए हाथों की कुल संख्या ज्ञात होती है।
प्रति बिंदु डॉलर की गणना करने के लिए:
शुरुआती खिलाड़ियों के क्लब पॉइंट नोट करें।
20 से 50 हाथों तक खेलें (जितना अधिक हो उतना अच्छा)। जब प्रत्येक हाथ पर दांव लगाया जाए तो हैश चिह्न बनाकर ट्रैक रखें।
अपने खिलाड़ी का कार्ड निकालें और फिर अंक गणना को अद्यतन करने के लिए उसे पुनः डालें।
अर्जित अंक प्राप्त करने के लिए शुरुआती गिनती से नई गिनती घटाएं।
खेले गए कुल डॉलर प्राप्त करने के लिए खेले जाने वाले हाथों की संख्या को प्रति हाथ की लागत से गुणा करें।
प्रति अंक डॉलर प्राप्त करने के लिए खेले गए डॉलर को अर्जित अंकों से विभाजित करें।
उधर जाओ।
खेलते समय, पूरे घरों की संख्या पर नज़र रखें। यह हैश मार्क बनाकर किया जा सकता है. कम से कम 20,000 हाथों वाले कुल कई सत्र जोड़ें। जितने अधिक हाथ होंगे, परिणाम औसत आवृत्ति के उतने ही करीब होंगे।
यह बहुत सारा काम है. हालाँकि, यदि प्रयास किया जाता है, तो मुझे लगभग यकीन है कि परिणाम प्रमुख गेमिंग स्थानों में निष्पक्ष खेल की पुष्टि करेंगे। याद रखें, जितना अधिक हाथ पकड़ेंगे, आपको गणितीय आवृत्ति के उतना करीब होना चाहिए।
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